एनटीपीसी सीपत द्वारा 6 गांवों में मलेरिया, डेंगू एवं डायरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन.

बिलासपुर. एनटीपीसी सीपत चिकित्सा द्वारा नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत दिनांक 3 से 9 अगस्त तक मलेरिया, डेंगू एवं डायरिया की रोकथाम के लिए 6 गांवों में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें एनटीपीसी चिकित्सालय की ओर से प्रतिदिन 1 से 2 डॉक्टरों की टीम द्वारा निर्धारित ग्राम देवरी, जांजी, गतौरा, रांक, कौड़िया एवं कर्रा में स्वास्थय वार्ता की गई साथ ही विडियो संदेश के माध्यम से लोगों को लक्षणों एवं बचाव के उपाय बताए गए, साथ ही रैपिड कीट के द्वारा जाँच एवं तत्पश्चात उपचार किया गया। इस दौरान लगभग 450 लोगों को चिकित्सीय सलाह दी गई साथ ही दवा भी वितरित की गई।

एनटीपीसी सीपत नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत मोबाईल मेडिकल यूनिट प्रतिमाह 36 गांवों में विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम जैसे मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं हेल्थ केम्प साथ ही नि:शुल्क दवा वितरण पिछले 2 वर्षों से अनवरत करती आयी है। स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के प्रयासों को गाँव के बच्चों, माताओं एवं बुजुर्गों ने सराहा है, ऊक्त सभी ग्राम पंचायत के सरपंचों ने एनटीपीसी की इस पहल की बहुत प्रशंसा की है ।

परियोजना प्रमुख विजय कृष्ण पाण्डेय के मार्गदर्शन में यह पहल समस्त ग्रामवासियों के लिए इस महामारी की दशा में वरदान साबित हुई है। एनटीपीसी इस तरह के नैगम सामाजिक दायित्व को लिए सदैव तत्पर है और समुदाय के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इस जागरूकता कार्यक्रम के उपरांत इस महामारी से ग्रस्त रोगियों की संख्या में कमी आ रही है।

You May Also Like