‘OMG’ खुशखबरी: राज्य की जेलों से छटा कोरोना काल का ग्रहण, इस बार कैदी भाइयों की सजेगी कलाई, पुलिस की कड़ी सुरक्षा में मनाया जाएगा रक्षाबंधन का त्यौहार.

रायपुर. राज्य की जेलों में अपनी गुनाहों की सजा काट रहे कैदी भाईयों और उनकी बहनों के लिए एक अच्छी खबर आई है। जेल मुख्यालय ने इस बार भाई बहन के पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन के आयोजन करने का मन बना लिया है। कोरोना काल का ग्रहण छटने के बाद एक बार फिर बहनों को अपने भाई की कलाई पर राखी बाधने का शुभ अवसर मिलेगा लेकिन पुलिस के कड़े साय में, जिसके लिए जेल मुख्यालय ने पत्र जारी कर दिया है।

कोरोना कॉल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर राज्य की जेलों में राखी का त्यौहार मनाया जाएगा। इस बबात जेल मुख्यालय ने केन्द्रीय जेल रायपुर,बिलासपुर,जगदलपुर,अम्बिकापुर, दुर्ग के अधीक्षकों को पत्र जारी किया है।

‘OMG NEWS’ को मिली जानकारी के अनुसार अपने कैदी भाइयों को जेल में राखी बांधने आने वाली बहनों को पुलिस की कड़ी सुरक्षा में कैदी भाइयों की हथेली पर रक्षा सूत्र सजाना होगा। इससे पहले डीजी जेल राजेश मिश्रा राज्य की जेलों में रक्षाबंधन का आयोजन करने के लिए जेल अधीक्षकों से अभिमत मांगा था। जिसके बाद काफी विचार विमर्श कर सोमवार 19 अगस्त 2024 को राज्य की जेलों में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा।

पुलिस की ली जाएगी मदद.

जेल मुख्यालय से जारी पत्र के अनुसार डीजी जेल ने रक्षाबंधन को लेकर साफ तौर पर पॉइंट टू पॉइंट निर्देश जारी किया है। जिसमें मुख्य रूप से जेल में आने वाली भीड़ से सुरक्षा व्यवस्था पर असर पड़ने की संभावना जताई है। इसके लिए जेल अधीक्षको को कहा गया है कि जेल स्टाफ बाहर और भीतर कड़ी मुस्तैदी से तैनात किए जाए। इसके अलावा जिले के एसपी से को-ऑर्डिनेट कर एक डीएसपी रैंक के पुलिस अफसर और मेल,फीमेल पुलिस स्टाफ भी लगा चाक चौबंद व्यवस्था की जाए वहीं जेल के बाहर भीड़ की रोकथाम के लिए बैरिकेट्स लगा मेडिकल फैसेलिटीज का पूरा ध्यान रखा जाए।

जेल मुख्यालय से जारी पत्र के मुताबिक.

रक्षाबंधन के पर्व पर प्रदेश की समस्त जेलों में रक्षाबंधन का आयोजन किया जाना है। उक्त हेतु परिरूद्ध बंदियों को राखी बंधवाने हेतु उनकी बहने एवं नजदीकी रिश्तेदार जेलों में आते हैं। जिससे जेल परिसर में अत्यधिक भीड़ हो जाती है। जिस कारण जेल की सुरक्षा व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना बनी रहती है। अतः निर्देशित किया जाता है कि आप अपनी एवं सर्किल के अधीनस्थ जेलों की
बाह्य एवं आंतरिक सुरक्षा पर कड़ी निगरानी रखें। जेल में उपलब्ध समस्त स्टाफ का सुरक्षा
व्यवस्था के लिए अनिवार्य रूप से उपयोग करें। रक्षाबंधन त्यौहार के दिन आप स्वयं प्रातः काल
से ही दिन की समाप्ति / भीड़ की समाप्ति तक मुस्तैदी से कर्तव्य पर उपस्थित रहें तथा अपने
अधीनस्थों को भी मुस्तैद रहने हेतु निर्देशित करें। साथ ही निम्नानुसार दिये गये निर्देशों का भी
पालन अनिवार्य रूप से करें.

1. स्थानीय स्तर पर पुलिस अधीक्षक से संपर्क कर महिला / पुरूष बल की व्यवस्था करें
तथा डी.एस.पी. स्तर के एक पुलिस अधिकारी को जेल पर तैनात करवाकर उनके
समन्वय में सुरक्षा व्यवस्था दृढ़ करें ।

2. जेल गेट के बाहर इस प्रकार से बैरिकेडिंग की व्यवस्था करें की जेल में आने वाली भीड
को उपयुक्त तरीके से नियंत्रित किया जा सके एवं जेल स्टॉफ को कर्तव्य वहन करने में
आसानी हो।

3. जेल के चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने हेतु
तैनात करें।
साथ ही निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्त के संबंध में अपने अधीनस्थ जेलों
को भी निर्देशित करें।

You May Also Like