अब संजय राय उगलेगा रेप-मर्डर केस का राज, CBI को मिली नार्को टेस्ट की इजाजत

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल (RG Kar Medical College) में महिला डॉक्टर से रेप और हत्या मामले में आरोपी संजय राय (Sanjay Rai) का नार्को टेस्ट होगा। सीबीआई (CBI) जल्द ही आरोपी संजय राय का नार्को टेस्ट (Narco Test) कराएगी। इसे लेकर कोर्ट से भी मंजूरी मिल गई है।

दरअसल सीबीआई ने आरोपी संजय राय का नार्को टेस्ट कराने की अनुमति के लिए सीबीआई ने पहले ही सियालदह कोर्ट में आवेदन किया था। अदालत ने आज संजय राय के नार्को टेस्ट कराने की अनुमति दे दी है।
टेस्ट के जरिए सीबीआई यह देखना चाहती है कि क्या नार्को और पॉलीग्राफ में आरोपी ने जो कहा उसमें कोई मेल है या नहीं। अधिकारी इस घटना में संजय की संलिप्तता के बारे में आश्वस्त होना चाहते हैं। एम्स और विशेषज्ञों की राय आने के बाद ही इसका विश्लेषण किया जाएगा।बता दें कि पिछले दिनों सीबीआई ने संजय राय का पॉलीग्राफ टेस्ट कराया था। पॉलीग्राफ टेस्ट में संजय रॉय (sanjay roy) ने रेप नहीं करने की बात कही थी। उसने दावा किया है कि वह शव को देखने के बाद मौके से भाग गया था। इसके बाद से केस उलझती ही जा रही है। इसके कारण सीबीआई अब तक कोर्ट में निर्णायक सबूत पेश नहीं कर सकी है। अब नार्को टेस्ट करवाकार दोनों बयानों में मेल करना चाहते हैं।दरअसल कोलकाता पुलिस और सीबीआई की शुरुआती जांच में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के आरोपी संजय रॉय ने घटना (8 अगस्त) के एक दिन बाद यानि कि 10 अगस्त को गिरफ्तार होने के बाद अपराध कबूल कर लिया था। हालांकि अब संजय रॉय ने यू-टर्न लेते हुए दावा कर रहा है कि उसे फंसाया जा रहा है और वह निर्दोष है।

10 से ज्यादा लोगों के पॉलीग्राफ टेस्ट करवा चुकी है सीबीआई

10 से ज्यादा लोगो के पॉलीग्राफ टेस्ट सीबीआई की SOP का हिस्सा थी ताकि चार्जशीट में वारदात का कोई सिरा अधूरा न रह जाए। सीबीआई जांच में कोई भी बारीक से बारीक शक को भी पुख्ता करना चाहती थी। इसलिए सीबीआई ने 10 से ज्यादा लोगों के पॉलीग्राफ टेस्ट करवाए थे।
जानें क्या है नार्को टेस्टनार्को टेस्ट में किसी व्यक्ति को कुछ दवाएं दी जाती हैं, जिसके बाद व्यक्ति को आंश‍िक रूप से अचेत अवस्था में चला जाता है। इसके बाद व्यक्ति से  छिपी हुई जानकारी निकलवाने की कोशिश की जाती है। यह प्रक्रिया उन लोगों पर आजमाई जाती है, जो नियमित पूछताछ के दौरान सहयोग करने के इच्छुक नहीं होते है। जटिल मामलों को सुलझाने और महत्वपूर्ण सुरागों को उजागर करने के लिए नार्कोएनालिसिस टेस्ट किया जाता है।दांत के लिए थे नमूने इससे पहले सीबीआई के अधिकारियों ने संजय रॉय के दांतों के निशान के नमूने लिए थे। इस दौरान अधिकारियों ने कहा था कि महिला के शरीर पर काटने के निशान मिले थे और पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसका जिक्र है। हम आरोपी के दांतों के निशान से उनका मिलान करना चाहते हैं।9 अगस्त को तड़के कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला रेजिडेंट डॉक्टर के साथ रेप करने के बाद हत्या कर दी गई थी। इस घटना को अंजाम देने के बाद शराबी आरोपी संजय रॉय उसी बिल्डिंग में सो गया था, जिसे बाद में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. इस मामले की जांच फिलहाल सीबीआई कर रही है। वारदात के बाद, संजय रॉय की गिरफ्तारी और उससे हुई पूछताछ में कई महत्वपूर्ण खुलासे हुए हैं. वारदात के बाद संजय रॉय ने जो किया, उसने पुलिस को कई सवालों में उलझा दिया है। पूछताछ के बाद सामने आई जानकारी के मुताबिक, वारदात के बाद संजय रॉय सीधे फोर्थ बटालियन गया और वहां जाकर सो गया। 10 अगस्त की सुबह जब वह उठा, तो उसने फिर से शराब पी और वापस सो गया। पुलिस को शक होने पर उन्होंने अस्पताल के सेमिनार हॉल के आसपास के तमाम सीसीटीवी फुटेज खंगाले। इन फुटेज में संजय रॉय की गतिविधियों के साथ-साथ अन्य लोगों की भी पहचान की गई।

You May Also Like