R Ashwin वो कमाल करने वाले हैं, जिसका सपना देखते हैं विराट कोहली

Kanpur Test, R Ashwin: टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन कानपुर टेस्ट में एक स्पेशल रिकॉर्ड बनाने के करीब हैं. ये वो रिकॉर्ड है, जिसे बनाने का सपना विराट कोहली खुद देखते होंगे.

Kanpur Test, R Ashwin: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर में होना है. यह मुकाबला दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन के लिए खास रहने वाला है. अगर ग्रीन पार्क स्टेडियम में अश्विन का जादू चला तो एक दो नहीं बल्कि पूरे 5 रिकॉर्ड बनाएंगे. खास बात ये है कि कानपुर में उनके पास 11 का स्पेशल आंकड़ा छूने का बढ़िया मौका है. इसके लिए उन्हें गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करना होगा. 11 का स्पेशल आंकड़ा पाना विराट कोहली के लिए भी एक सपना है, आइए नीचे समझते हैं कि आखिर क्या है ये 11 स्पेशल वाला आंकड़ा..

अश्विन छुएंगे 11 का जादुई आंकड़ा

आर अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में शतक लेने के साथ 6 विकेट लिए थे. इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. अब वो कानपुर में कमाल दिखाकर एक बार फिर ये अवॉर्ड जीत सकते हैं. ऐसा हुआ तो अश्विन को  प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना जा सकता है. उन्हें करियर में 11वीं बार ये अवॉर्ड मिल सकता है. इस मामले में वो श्रीलंकाई महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर लेंगे. 11 का यह स्पेशल आंकड़ा मुरलीधरन के अलावा कोई नहीं छू पाया है.

विराट कोहली के लिए सपना है 11 का यह जादुई आंकड़ा

पिछले 14 सालों से टीम इंडिया के लिए जलवा दिखा रहे आर अश्विन भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा 10 प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने वाले क्रिकेटर हैं. टीम इंडिया में उनके अलावा सिर्फ विराट कोहली हैं, जिन्होंने 3 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड जीता है. उनके लिए 11 बार ये अवॉर्ड जीतना एक सपने की तरह है. अश्विन के अलावा सचिन-सहवाग ने 5-5, द्रविड़-हरभजन, कुंबले, कपिल देव ने 4-4 प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड जीते हैं.

कानपुर टेस्ट में R Ashwin तोड़ेंगे ये 5 रिकॉर्ड

पहला रिकॉर्ड- आर अश्विन चौथी पारी में 1 विकेट लेने में सफल होते हैं तो वो भारत की तरफ से चौथी पारी में 100 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बनेंगे.

दूसरा रिकॉर्ड- अगर आर अश्विन तीन विकेट और चटका देते हैं तो वो बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बनेंगे. अभी जहीर खान नंबर एक पर हैं, जिन्होंने 31 शिकार किए हैं. अश्विन 29 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

तीसरा रिकॉर्ड- आर अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. अभी नंबर एक पर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड हैं, अश्विन 48 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 4 विकेट लेते ही वो हेजलवुड से आगे निकल जाएंगे.

चौथा रिकॉर्ड- ऑफ स्पिन के मास्टर आर अश्विन एक बार फिर पारी में पांच विकेट लेते हैं तो शेन वॉर्न को पछाड़ देंगे. फिलहाल अश्विन के नाम 37 फाइव विकेट हॉल हैं, जबकि वॉर्न ने भी 37 बार 5 विकेट लिए थे.

पांचवा रिकॉर्ड- अगर अश्विन ने कानपुर टेस्ट में 9 विकेट ले लिए तो वो सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में नाथन लायन से आगे निकल जाएंगे. ऐसा करते ही वो टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर बन जाएंगे. लायन के नाम 530 विकेट दर्ज हैं.

You May Also Like