टिंकराथोंन (Tinkerathon)2024 कार्यक्रम में चौकसे ग्रुप ऑफ कॉलेज के विद्यार्थियों का विजयी अभियान.

बिलासपुर. 28 और 29 सितंबर को बहतराई इनडोर स्टेडियम में टिंकराथोंन कार्यक्रम का आयोजित किया गया। नीति आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें 33 जिले के लगभग 1000 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में चौकसे ग्रुप ऑफ़ कॉलेज के विभिन्न संकाय के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया और प्रथम स्थान हासिल किया। प्रथम स्थान हासिल करने के बाद अब विद्यार्थी शिप इंडिया के लिए दिल्ली प्रस्थान करेंगे।
कार्यक्रम के दो मूलभूत आधार थे, पहला दीर्घकालिक विकास ( Sustainable development) और दूसरा स्वास्थ्य देखभाल (health care)
इस कार्यक्रम में चौकसे कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा भुट्टा, स्टार्च और गेहूं के छिलके की मदद से बायोप्लास्टिक का निर्माण किया गया। जो बायोडिग्रेडेबल है जिससे पर्यावरण को कोई भी हानि नहीं पहुंचती है। बायोडिग्रेडेबल चीज़ों को बैक्टीरिया या अन्य जीवित जीवों के ज़रिए विघटित किया जा सकता है. बायोडिग्रेडेबल चीज़ें पर्यावरण के लिए ज़्यादा अनुकूल होती हैं।
कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था छात्रों के द्वारा उधमशीलता और नवीन विचार के माध्यम से विकसित भारत देश के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रस्तुत करना। साथ ही प्रधानमंत्री के विकसित भारत मिशन 2047 के लिए एक आधार तैयार करना।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तोखन साहू,मंत्री भारत सरकार, विधायक सुशांत शुक्ला ,नीति आयोग से सुमन पंडित एवं इस संपूर्ण कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर धनंजय पांडे थे।
विद्यार्थियों की इस सफलता ने महाविद्यालय को बहुत ही गौरवंतित किया है। विद्यार्थियों की इस सफलता के लिए महाविद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉक्टर आशीष जायसवाल ने उन्हें बहुत बधाई दी एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

You May Also Like

error: Content is protected !!