शासन को नगरीय निकायों के वेतन व अन्य समस्या पर ध्यानकर्षण कराने नगरीय निकायों के 6 सूत्रीय मांग को लेकर एक दिवसीय हड़ताल संपन्न

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में हमेशा की तरह ही वेतन व अन्य समस्या बना हुआ है। प्रतिमाह नियमित / प्लेसमेंट कर्मचारियों को वेतन भुगतान नहीं होता है। प्रतिमाह वेतन भुगतान सुनिश्चित हो इस पर न ही शासन द्वारा कोई सार्थक प्रायस / पहल किया जा रहा है न ही नगरीय निकायों द्वारा। इस हेतु शासन को नगरीय निकायों के वेतन व अन्य समस्या पर ध्यानकर्षण कराने दिनांक 12 अगस्त 2024 दिन सोगवार को चूता रायपुर में सुबह 11.00 बजे से 4.00 बजे तक स्थित घरना स्थल पर एक दिवसीय हड़ताल / आंदोलन किया जावेगा। अतः आप सभी छत्तीसगढ़ प्लेसमेंट कर्मचारियों से अग्रह

है कि हमारी जायज मांगो पर हडताल का समर्थन करने की कृपा करेगें-

  1. नगरीय निकायों के कर्मचारियों को प्रतिमाह के 1 तारिख को वेतन भुगतान सुनिश्वित हो।
  2. नगरीय निकायों में अन्य विभाग की भांति ओल्ड पेंशन योजना शीघ्र ही लागू किया जावे।
  3. नगरीय निकायों में मृतक के परिवारों को शीघ्र ही संभाग स्तर पर नगरीय निकायों में अनुकंपा नियुक्ति प्रदान किया जावे।
  4. नगरीय निकायों में कर्मचारियों के पदोन्नति हेतु शीघ्र ही पद सृजन किया जावे।
  5. नगरीय निकायों में ठेका पद्धति समाप्त किया जावे।
  6. नगरीय निकायों के कर्मचारियों को 6 वे व 7 वें वेतनमान की एरियर्स की राशि का भुगतान किया जावे ।

विष्णु देव साय जी, मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन तुता नया रायपुर धरना स्थल से।

नगरीय निकायों के अधिकारियो/ कर्मचारियों का ज्वलंत समस्याओं की निराकरण किये जाने हेतु अनुरोध पत्र।

संदर्भ :- नवयुक्त अधिकारी / कर्मचारी कल्याण संघ छ.ग. के पत्र क्रमांक 193, दिनांक 07/07/2024 के संबंध में।

इस संबंध में निवेदन है कि नवयुक्त अधिकारी/कर्मचारी कल्याण संघ छ.ग. द्वारा 01 तारीख को वेतन भुगतान किये जाने की मांग को लेकर चरणबद्ध आंदोलन की जावेगी जिसका छ.ग. कर्मचारी कांग्रेस प्रकोष्ठ नगर पालिक निगम भिलाई पूर्ण समर्थन करती है। तथा आपसे सादर अनुरोध करती है कि निम्नांकित समस्याओं को अतिशीघ्र निराकरण कराने की कृपा करें।

  1. वेतन भुगतान नगरीय निकायों में प्रत्येक माह 01 तारीख को वेतन भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जावे।
  2. अनुकंपा नियुक्त नगरीय निकायों में अनुकंपा नियुक्ति के आवेदन पत्र पिछले 02-03 वर्षों से लंबित है तृतीय श्रेणी हेतु 10 प्रतिशत सीमा तय की गई है जिसे निरस्त किया जावे साथ ही नगर पंचायत में संख्येतर पद तृतीय श्रेणी के 05 सहायक ग्रेड 03, 05 सहायक राजस्व निरीक्षक, 05 स्वच्छता पर्यवेक्षक, नगर पालिका परिषद में 10 सहायक ग्रेड-3, 10 सहायक राजस्व निरीक्षक, 10 स्वच्छता पर्यवेक्षक, इसी प्रकार से नगर पालिक निगमों में 20 सहायक ग्रेड-3, 20 सहायक राजस्व निरीक्षक, 20 स्वच्छता पर्यवेक्षक के संख्येतर पर स्वीकृति किया जावे जिसमें सिर्फ अनुकंपा नियुक्ति से नियुक्ति दी जाए।
  3. सीधी नियुक्ति के पदों को शिथलीकरण कर पदोन्नती से भरे जाने हेतु- नगरीय निकायों में सीधी नियुक्ति के पदो पर विभागीय पदोन्नती किया जावे। 1 वर्ष के लिये सीधी नियुक्ति के पदों को पदोन्नती से भरे जाने के लिये शीथलीकरण किया जावे, वर्ष 2017 में उपयंत्रियों के पदों पर कार्यरतो को शिथलीकरण आदेश किया गया था।
  4. कार्यभारित कर्मचारी को पेंशन नगरीय निकायों में कार्यभारित स्थापना से सेवानिवृत्त हुये कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में शासन द्वारा ली गई थी जिसका जानकारी नगरीय निकाय द्वारा प्रेषित की गई है किन्तु आज पर्यन्त तक कार्यभारित से सेवानिवृत्तों को पेशन प्रदाय नहीं की जा रही है जिसे मानवीय दृष्टिकोण को दृष्टिगत करते हुये शीघ्र निराकरण करने की कृपा करें।

You May Also Like