लंबे इंतजार के बाद 22 अक्टूबर मंगलवार को कोटमसर गुफा पर्यटकों के लिए फिर से खोलने जा रहा

125 दिनों के लंबे इंतजार के बाद 22 अक्टूबर मंगलवार को कोटमसर गुफा पर्यटकों के लिए फिर से खोलने जा रहा है. कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित यह गुफा अपनी रहस्यमय और रोमांचकारी विशेषताओं के लिए विश्वभर में काफी प्रसिद्ध है.

इस पर कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक चूड़ामणि सिंग ने बताया कि इस बार गुफा को 1 अक्टूबर के बजाय बारिश के कारण 22 अक्टूबर को खोला जा रहा है. गुफा के भीतर पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए साफ-सफाई और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं. गुफा के अंदर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय गाइड और पार्क के कर्मचारी भी तैनात रहने वाले हैं. 

कोटमसर गुफा अपनी नैसर्गिक बनावट, रहस्य, और रोमांच के लिए जानी जाती है. इस गुफा में दुर्लभ अंधी मछलियों का वास होता है. जो इसे और भी विशेष बनाती हैं, साथ ही गुफा के अंदर प्राकृतिक रूप से बने चूने के स्तंभ अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं, जो पर्यटकों को मोहित कर देते हैं. 

इस बार गुफा के प्रवेश के लिए कामानार नाका से टिकट और जिप्सी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. जिससे सैलानियों को पहले से अधिक आराम मिलेगा. पिछले साल की तुलना में इस बार पार्क में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए यह बदलाव किया गया है. फिलहाल गुफा और अन्य पर्यटन स्थलों के लिए प्रवेश शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

You May Also Like

error: Content is protected !!