अर्जुन ने मैक्सिम वचियर-लाग्रेव को आर्मगेडन में हराकर WR शतरंज मास्टर्स कप जीतने में कामयाब हुआ

लंदन। ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगैसी ने वह कमाल किया है, जो आज तक कोई भारतीय शतरंज खिलाड़ी नहीं कर पाया था. अर्जुन ने मैक्सिम वचियर-लाग्रेव को आर्मगेडन में हराकर WR शतरंज मास्टर्स कप जीतने में कामयाब हुआ. इस जीत के बाद उन्होंने 20,000 पाउंड का शीर्ष पुरस्कार के साथ 27.84 FIDE सर्किट पॉइंट जीते. लेकिन वे पहली बार 2800 अंक को पार करने से चूक गए, क्योंकि उनके फ्रांसीसी प्रतिद्वंद्वी ने क्लासिकल गेम में दो ड्रॉ कर दिया था.

अर्जुन लंदन में अंतिम दिन यह जानते हुए गए थे कि क्लासिकल शतरंज में जीत उन्हें पहली बार 2800 से ऊपर ले जाएगी, लेकिन उनके पास एक और प्रेरणा भी थी. यह देखते हुए कि वचियर-लाग्रेव ने अपने सभी क्लासिकल गेम ड्रॉ किए थे, लेकिन तीन में से तीन आर्मगेडन जीते, अर्जुन ने अपनी रणनीति के बारे में बताते हुए कहा, “मूल रूप से मुझे लगा कि मुझे इसे क्लासिकल में ही खत्म करना चाहिए!”

हालांकि, पहला गेम एक गैर-इवेंट था. अर्जुन के फ्रेंच डिफेंस ने एक्शन का वादा किया, लेकिन इसके बजाय खेल 30 चालों में ड्रॉ में बदल गया. दूसरा गेम भी अंततः ड्रॉ हो गया, लेकिन 6.Be2 नैजडॉर्फ जल्द ही बहुत जटिल हो गया. दोनों खिलाड़ी अपने खास अंदाज में थे, लेकिन उन्होंने सराहनीय नियंत्रण भी बनाए रखा, ताकि शांतिपूर्ण परिणाम पूरी तरह से उचित लगे.

एक्शन आर्मागेडन में बदल गया, जिसमें खिलाड़ियों ने ब्लैक के साथ खेलने के लिए सबसे कम समय की बोली लगाई और केवल ड्रॉ की जरूरत थी. अर्जुन ने छह मिनट, 58 सेकंड की अपनी चाल के बारे में बताया, “मुझे लगा कि 10 बनाम सात अच्छा होगा, और अगर वह सात चुनता है तो मैं थोड़ा कम रखना चाहता था. और फिर उसने 7.48 चुना… तो क्या मैं थोड़ा कम गया?”

अर्जुन अधिक जा सकते थे और फिर भी जीत सकते थे, लेकिन उसके बाद जो हुआ, उसके लिए उनके निर्णय की आलोचना करना मुश्किल था. रॉक-सॉलिड पेट्रॉफ डिफेंस का उनका चयन पूरी तरह से काम आया, जिसमें वाचियर-लाग्रेव ने घड़ी पर अपना लाभ बनाए रखा, लेकिन बोर्ड पर कभी आगे नहीं बढ़ पाए. एक आखिरी गलती ने बची हुई उम्मीद को खत्म कर दिया और फ्रांसीसी खिलाड़ी ने गेम छोड़ दिया.

इस जीत के साथ ही अर्जुन के लिए FIDE सर्किट के माध्यम से 2026 FIDE कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ गई है, क्योंकि उन्होंने जो 27.84 अंक अर्जित किए हैं (शीर्ष आठ खिलाड़ियों की औसत रेटिंग और स्पष्ट रूप से पहला स्थान प्राप्त करने के आधार पर) वह 2024 में किसी भी इवेंट के लिए अर्जित किए गए अंकों से अधिक है, सिवाय जीएम अलीरेजा फिरौजा के 28.67 अंकों के, जिन्होंने सिंकफील्ड कप जीता (जीएम गुकेश डोमाराजू ने कैंडिडेट्स जीतने के लिए 26.94 अंक अर्जित किए).

अर्जुन सबसे ज़्यादा सात इवेंट जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं, और अब वे जीएम नोडिरबेक अब्दुसत्तोरोव (92.02 अंक) को 105.23 अंकों के साथ पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान पर पहुंच जाएंगे, लेकिन फिरौजा और कारुआना कम इवेंट खेलने के बाद भी स्ट्राइकिंग डिस्टेंस के भीतर बने हुए हैं. हालाँकि, ऐसा नहीं है कि अर्जुन अपनी मैराथन को रोक देंगे, क्योंकि अब वे रविवार से शुरू होने वाले यूरोपीय क्लब कप के लिए सर्बिया के व्रंजका बंजा जा रहे हैं. 

You May Also Like

error: Content is protected !!