आपके मेहनत की कमाई गलत खाते में चली गयी है? तो ऐसे पाएं अपना पैसा वापस…

Wrong Money Transfer: आज के समय में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना जितना आसान हो गया है. उतना ही खतरनाक भी होता जा रहा है.लेकिन यही सुविधा अब लोगों के लिए परेशानी का कारण भी बनती जा रही है. अगर आपका थोड़ा सा भी ध्यान इधर उधर हुआ तो पैसा गलत खाते में भी ट्रांसफर हो सकता है.जिस वजह से आपको लाखों का नुकसान हो सकता है.ऐसे में अगर आपने भी ऐसा किया है तो इन आसान तरीके से अपने पैसे वापस पा सकते हैं. क्या है वो तरीका आइए जानते हैं.

RBI ने जारी की ये रिपोर्ट (Wrong Money Transfer)

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय आप कई सावधानियां बरतते हैं, लेकिन इसके बावजूद गलतियां हो ही जाती हैं. अगर एक भी नंबर गलत हुआ तो आपकी मेहनत की कमाई गलत खाते में चली जाती है. अगर आपसे भी ऐसी कोई गलती हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोकपाल योजना, 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की है. आरबीआई ने इस रिपोर्ट में बताया है कि साल के दौरान मिली ज्यादातर शिकायतें डिजिटल पेमेंट और ट्रांजेक्शन के तरीकों से जुड़ी थीं.

आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक (Wrong Money Transfer)

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर आपको सबसे पहले अपने बैंक को पूरे मामले की जानकारी देनी चाहिए. आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके जानकारी दे सकते हैं. आपको कॉल करके उन्हें ट्रांजैक्शन की सारी जानकारी देनी होगी. बदले में बैंक आपको एक अनुरोध या शिकायत नंबर देगा. जिसपर आप बात कर अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं.

ईमेल भेजकर भी दे सकते हैं जानकारी (Wrong Money Transfer)

आप बैंक के ग्राहक सेवा विभाग को ईमेल भेजकर भी गलत ट्रांसफर की जानकारी दे सकते हैं. इसका मतलब है कि आपके बैंक से संबंधित सभी संचार के लिखित दस्तावेज़ उपलब्ध होंगे. इसके लिए एक और तरीका भी है. आप बैंक की होम ब्रांच में जाकर मैनेजर से बात कर सकते हैं और गलत ट्रांसफर की आधिकारिक सूचना जमा कर सकते हैं.

You May Also Like