खबर है कि सीसीपी की बैठक के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग को स्ट्रोक आया

चीनी राष्ट्रपति (Chinese President) शी जिनपिंग को स्ट्रोक आया है। खबर है कि सीसीपी की बैठक के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग को स्ट्रोक आया है। इस बात की फिलहाल चीन सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन वायरल खबर से हड़कंप मच गया है। चीनी सोशल मीडिया पर इसको लेकर काफी चर्चा हो रही है। CCP की ये बैठक सोमवार से शुरू हुई जो गुरुवार को खत्म होने वाली थी।

चीन की राजनीति के लिए यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। पांच साल में एक बार होने वाली इस बैठक में चीन के भविष्य की दिशा की तय की जाती है।

दरअसल पिछले पांच तिमाहियों में चीन की अर्थव्यवस्था ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है, जिसे लेकर चीन काफी चिंतित है। वह उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने में नकामयाब रहा है। ऐसे में चीन के राष्ट्रपति पर दवाब बढ़ता नजर आ रहा है।

इसी चिंता के बीच शी जिनपिंग ने मीटिंग बुलाई है जिसमें चीन की गिरती हुई अर्थवव्स्था पर चर्चा की जा रही है। इस मीटिंग को थर्ड प्लेनम नाम से जाना जाता है, जिसमें देश की आर्थिक नीतियों को लेकर चर्चा की जाती है। मौजूदा समय में चीन की गिरती अर्थव्यवस्था उसके लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में इसे पटरी पर लाने के लिए चीन हर मुमकिन कोशिश कर रहा है।

बता दें कि कोरोना के बाद से चीन की हालत पहले के मुकाबले काफी खराब होती जा रहा है। देश में युवा कम और बुजुर्गों की संख्या बढ़ गई है। जिससे उपभोक्ता कम हुए हैं. हर सेक्टर का बुरा हाल है. चीन में जितना सामान बन रहा है उतना इस्तेमाल करने वाले लोग नहीं है. जिससे सीधा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। 

You May Also Like