Noel Tata टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन नियुक्त , मुंबई में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से नोएल टाटा का चयन किया गया

Noel Tata को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. टाटा ट्रस्ट ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है. 11 अक्टूबर को मुंबई में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से नोएल टाटा का चयन किया गया.

कौन हैं Noel Tata

नोएल टाटा (67 वर्ष) रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. उन्हें टाटा ट्रस्ट का उत्तराधिकारी बनाया गया है. वे सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट, सर रतन टाटा ट्रस्ट, जेएन टाटा एंडोमेंट और बाई हीराबाई जेएन टाटा नवसारी चैरिटेबल इंस्टीट्यूशन से जुड़े हुए हैं. इसके साथ ही, वे टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष, तथा टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं. नोएल टाटा कंसाई नेरोलैक पेंट्स लिमिटेड और स्मिथ पीएलसी के बोर्ड में भी शामिल हैं.

टाटा ट्रस्ट क्या है? 

टाटा ट्रस्ट सामाजिक कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, और कला के क्षेत्र में कार्य करते हैं. इनका उद्देश्य भारतीय समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है.

नोएल टाटा ने पहली शादी सूनी टाटा से की थी, जिनसे उनके दो बेटे रतन और जिम्मी टाटा हैं. सूनी टाटा से तलाक के बाद, उन्होंने स्विट्जरलैंड की बिजनेसवुमन सिमोन से 1955 में दूसरी शादी की. नवल और सिमोन टाटा के बेटे नोएल टाटा हैं.

नोएल टाटा की शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस के सबसे बड़े एकल शेयरधारक पालोनजी मिस्त्री की बेटी हैं. दंपति के तीन बच्चे हैं: लीह टाटा, माया टाटा, और नेवाइल टाटा.

Leah Tata, जो टाटा समूह में अपनी पहचान बना रही हैं, ने स्पेन के IE बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की है और वर्तमान में टाटा समूह के साथ कार्यरत हैं. उन्होंने 2006 में ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में सहायक बिक्री प्रबंधक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और अब ताज होटल्स में विकास और विस्तार के प्रबंधक के रूप में कार्य कर रही हैं.

You May Also Like

error: Content is protected !!