इस बार दिखेगी 7 फीट से लेकर 30 फीट तक भगवान गणेश की मूर्तियां, स्वच्छता, जागरूकता की थीम पर बन रहे बप्पा

रायपुर. गणेश चतुर्थी का खास पर्व जल्द ही शुरू होने वाला है. जिसके जश्न की तैयारी पूरे देश में बड़े स्तर पर की जा रही हैं. इस बार 7 सितंबर से पूरे देश में जगह-जगह पर सार्वजनिक पंडाल में गणपति बप्पा की प्रतिमाओं को स्थापित किया जाएगा. जिसके बाद 10 दिनों तक भगवान गणेश इन पंडालों में विराजमान रहेंगे.

हर बाद की तरह ही छत्तीसगढ़ के रायपुर में इस बार अलग-अलग थीम में भगवान गणेश जी की प्रतिमाएं देखने को मिलने वाली हैं. रायपुर में इस बार 7 फीट से लेकर लगभग 30 फिट की मूर्तियां भी देखने को मिलेंगी. गणेश जी की प्रतिमाएं बनने का काम लगभग पूरा हो गया है. इन प्रतिमाओं का रंगरोगन भी किया जा रहा है. 

इस मामले में जानकारी देते हुए मूर्तिकार शपन मंडल ने बताया की इस बार रायपुर में अलग-अलग तरह की मूर्तियां देखने को मिलेगी. हमारे यहां लगभग 7 हजार से लेकर एक लाख 50 हजार रुपए तक की मूर्तियां हैं. जिसकी लंबाई 7 फीट से लेकर लगभग 20 से 22 फीट तक की होती है. यहां एक साल पहले से बुकिंग शुरू हो चुकी है. मूर्ति बनाने के लिए कारीगर कोलकाता और बंगाल से भी आए हुए है. 

मूर्तिकार ने ये भी बताया की इस साल के गणेश चतुर्थी के लिए पिछले 10 महीने पहले से बुकिंग आना शुरू हो गया था. भगवान शंकर, कृष्ण, हनुमान जी, स्वच्छता, जागरूकता मैसेज देने जैसे कई थीम पर भगवान गणेश की प्रतिमाएं देखने को मिलने वाली हैं.

You May Also Like