सोना-चांदी, मोबाइल से लेकर लेदर के सामान हुए सस्ते, जानें क्या-क्या हुआ महंगा

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार (23 जुलाई) को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है। सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया। वित्त मंत्री के 1 घंटे 23 मिनट के भाषण में सैलरीड क्लास के लिए थोड़ी राहत लेकर आया। वित्त मंत्री ने 7 चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटा दी है और 2 की ड्यूटी बढ़ा दी है। इससे आने वाले समय में करीब 7 प्रोडक्ट सस्ते और 2 प्रोडक्ट महंगे होंगे। आइए जानते हैं इस बजट में कौन-कौन से सामान सस्ते और महंगे हुए हैं।

बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं। भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सोना-चांदी समेत मोबाइल फोन्स, मोबाइल PCDA और मोबाइल चार्जर पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को कम करने का ऐलान किया गया है। इसका सीधा फायदा आने वाले वक्त में कंज्यूमर्स को मिलेगा।

सरकार ने मोबाइल और एक्सेसरीज पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15 परसेंट कर दिया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री अब मेच्योर हो गई है। इसके साथ ही उन्होंने बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाने का ऐलान किया है। बेसिक कस्टम ड्यूटी को मोबाइल फोन्स, मोबाइल PCDA (प्रिंटेड सर्किट डिजाइन एसेंबली) और मोबाइल चार्ज पर कम किया गया है। इन सभी पार्ट्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को घटाकर 15 परसेंट कर दिया गया है

सोना-चांदी और प्लैटिनम होंगे सस्ते

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी हो गई है जिससे ये सस्ते होंगे. प्लेटिनम पर भी कस्टम ड्यूटी घटी है जिसके बाद ये भी सस्ते होने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोना और चांदी के ऊपर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है। उसके अलावा उन्होंने प्लैटिनम के लिए भी कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6.4 फीसदी करने की जानकारी दी। सरकार के इस फैसले के अमल में आने के बाद सोना, चांदी और प्लैटिनम की कीमतें घट जाएंगी। 

You May Also Like