पेजर और वॉकी टॉकी-रेडियो में विस्फोट के बाद इजराइल ने की एयरस्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कई ठिकाने तबाह

Israel attack On Hezbollah: लेबनान (Lebanon) और हिजबुल्लाह पर इजराइल ने त्रिपल अटैक किया है। मंगलवार को पेजर्स में सीरियल ब्लास्ट (pagers blast) के बाद बुधवार को वॉकी-टॉकी-रेडियो में सीरियल विस्फोट (Walkie talkie-Radio explosion)के बाद गुरुवार को एयरस्ट्राइक की। इजराइल के फाइटर जेट लेबनान के आसामन में घुसकर हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ बमबारी की। इससे लेबनान का आसामान धुंआ-धुंआ हो गया। ये एयर स्ट्राइक नसरल्लाह की उस धमकी के बाद की गई, जिसमें उसने इजराइल को सजा देने की बात कही थी।

हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की धमकी का जवाब इजराइल ने लेबनान में स्ट्राइक स्ट्राइक से दिया है। दक्षिण लेबनान के कई शहरों पर इजराइल ने ताबड़तोड़ बमबारी की है। दावा किया जा रहा है कि ये बमबारी हिजबुल्लाह के ठिकानों पर की गई। ये हमला ठीक उस धमकी के बाद दिया गया जो कुछ ही मिनट पहले हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह ने इजराइल को दी थी।

 हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह ने एक वीडियो संदेश जारी किया था। इसमें नसरलह ने कहा था कि इजराइल ने लेबनान में नरसंहार किया है। उसकी यह हरकत रेड लाइन क्रॉस करने वाली है. इसका जवाब दिया जाएगा। इसके बाद लेबनान की ओर से इजराइल में कुछ रॉकेट भी दागे गए थे। अब इजराइल ने एयरस्ट्राइक कर हिजबुल्लाह को एक और करारा झटका दिया है।

आईडीएफ की ओर से अब तक जो जानकारी दी गई है, उसमें कहा गया है कि आज शाम खुफिया जानकारी के आधार पर हिजबुल्लाह संगठन के कई ठिकानों पर हमला किया गया। इनमें 30 मिसाइल लॉन्च पैड भी शामिल रहे। इसके अलावा दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में संगठन से संबंधित गोला बारूद डिपो के साथ साथ सैन्य इमारतों पर भी हमला किया गया।

हिजबुल्लाह ने किया नॉर्थ इजराइल पर हमले का दावा

इजराइल की एयर स्ट्राइक के बीच हिजबुल्लाह ने भी नॉर्थ इजराइल में हमले का दावा किया है। हिजबुल्लाह का दावा है कि उसने कत्युषा रॉकेट से कई हमले किए हैं। इसमें 15 से ज्यादा जगहों पर हमले का दावा किया गया है। बताया जा रहा है कि उत्तरी इजराइल पर हिजबुल्लाह के मिसाइल और ड्रोन हमलों में दो सैनिक मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। आईडीएफ के जो सैनिक मारे गए हैं उनमें मेजर नाएल फवार्सी और सार्जेंट तोमर केरेन हैं।

लेबनान में अबतक 32 लोगों की मौत, 5 हजार घायल

बता दें कि लेबनान (Lebanon) में इस समय भारी दहशत का माहौल है। मंगलावर को हिजबुल्लाह (Hezbollah) मेंबर्स के पेजर (कम्युनिकेशन डिवाइस) में हुए सीरियल ब्लास्ट (Pager Blast) ने पूरे देश के हिलाकर रख दिया था। हिजबुल्लाह इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि पेजर फटने से लेकर शुरू हुआ कोहराम वॉकी-टॉकी (Walkie-talkie), सोलर पैनल (Solar Panel), फिंगरप्रिंट डिवाइसों (fingerprint Device) और रेडियो (Radio) में ब्लास्ट होने तक पहुंच गया है। इसमें कम से कम 20 लोग मारे गए और 450 से ज्यादा घायल हो गए। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। वहीं इसके एक दिन पहले 17 सितंबर को हजारों पेजर विस्फोट में कम से कम 12 लोग मारे गए थे और 2,800 से ज्यादा घायल हुए थे। इस तरह 2 दिन में लेबनान में 32 लोगों की जान चली गई थी।

ईरान ने इजराइल को पलटवार की धमकी दी

ईरान ने कहा है कि वह लेबनान में घायल हुए राजदूत मोजतबा अमानी का बदला लेगा। ईरानी मिशन ने संयुक्त राष्ट्र में बुधवार को कहा कि उसके पास इस तरह के अपराधों का जवाब देने के लिए जरूरी कदम उठाने का अधिकार है। लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर धमाके में ईरान के राजदूत घायल हो गए थे। NYT के मुताबिक इस हमले में मोजतबा की एक आंख खराब हो गई और दूसरी आंख में भी चोट लगी है। हालांकि बाद में ईरान ने दावा किया था कि उसके राजदूत घायल हुए हैं मगर उनकी आंख को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

You May Also Like